Ticker

6/recent/ticker-posts

राजस्थान वृद्धावस्था पेंशन 2020 | Rajasthan Old Age Pension Yojana in Hindi


राजस्थान वृद्धावस्था पेंशन 2020 | Rajasthan Old Age Pension Yojana in Hindi

राजस्थान वृद्धावस्था पेंशन योजना राज्य सरकार ने अपने राज्य की वृद्धा के लिए यह योजना शुरू की है। इसकी वजह से राज्य में रहने वाली वृद्धा को किसी के उपर निर्भर नहीं रहना पड़ेगा। इस योजना के अंतर्गत राज्य के 55 वर्ष से अधिक आयु की वृद्ध महिलाओ को 750 रुपए से लेकर 1000 रुपये तक की मासिक पेंशन राज्य सरकार द्वारा प्रदान की जाएगी और 58 से अधिक वर्ष के वृद्ध पुरषो को भी 750 रूपये से लेकर 1000 रूपये तक की मासिक पेंशन प्रदान की जाएगी। इस
    Old Age Pension Scheme 2020
    के तहत पेंशन प्राप्त करके राज्य के सभी वृद्धजन अपना जीवनयापन अच्छे से कर पाएगे।

    Rajasthan Old Age Pension Scheme 2020


    राजस्थान सरकार के तरफ से इस योजना के तहत राज्य के वृद्धा लोगों को 750 रूपये दिया जाता है, लेकिन अभी 2020 को इस योजना के तहत दिया 1000 रूपये मासिक दिया जाता है। 

    अगर आप वृद्धा हो तो आप इस योजना के लियें अपलाई जरूर करें और साथी अगर आप अभी तक इस योजना के लिए अपलाई नहीं किए हो तो आप इसके लिए अपलाई जरूर करें।

    इस योजना का लाभ अनुसूचित जाति, अनुसूचित जन जाति ,पिछड़ा वर्ग ,सामान्य वर्ग (SC, ST, OBC, GEN ) आदि वर्गों के बूढ़े लोग उठा सकते है।

    आज हम आपको अपने इस आर्टिकल के माध्यम से इस राजस्थान वृद्धावस्था पेंशन योजना 2020 से जुड़ी सभी जानकारी, जैसे - दस्तावेज़, पात्रता, आवेदन प्रक्रिया आदि प्रदान करने जा रहे है।

    वृद्धावस्था पेंशन योजना Details


    मुख्य लाभार्थी वृद्ध नागरिक

    Official site   - rajssp.raj.nic.in

    पेंशन राशि        - 750-1000 रुपये

    हेल्प डेस्क नंबर - 0141-2226627


    राजस्थान वृद्धावस्था पेंशन योजना 2020 का उद्देश्य


    • इस योजना का मुख्य उद्देश्य है राज्य के सभी वृद्धजन को हर महीने पेंशन प्रदान करना जिसके ज़रिए वह अपनी आर्थिक ज़रूरतों को पूरा कर सके और अच्छे से जीवनापन कर सके।

    राजस्थान वृद्धावस्था पेंशन के जारीयें राज्य सरकार राज्य में रहने वाले वृद्ध लोगों को आर्थिक सहायता की मदद से सबको फायदा पहुंचता है। इससे वृद्ध को अपना दिन गुजारा करने के लिए किसी का भी मदद लेना नहीं पड़ता है और वह खुद का दिन गुजारा बहुत ही आसानी से खुद ही कर सकते हैं।
      
    • इस योजना के ज़रिये राजस्थान के वृद्ध लोगो के जीवन स्तर को ऊपर उठाया जा सके। यह सभी सुविधाएं प्रदान करने के लिए राज्य सरकार द्वारा इस योजना को शुरू किया गया है।


    वृद्धावस्था पेंशन 2020 के तहत कितना पैसा मिलेगी।


    वृद्धा पुरुष - (58 -75 वर्ष ) - ( 500 - 750 रुपये)
    75 वर्ष से अधिक 750 रु 1,000 रु

    वृद्धा महिला - (55 - 75 वर्ष ) - ( 500 - 750 रुपये)
    75 वर्ष से अधिक 750 - 1,000 रुपये

    राजस्थान वृद्धावस्था पेंशन योजना के लाभ


    • इस योजना के अंतर्गत राज्य के 58 वर्ष से अधिक पुरुष वृद्धजनों को 750 से लेकर 1000 रूपये की मासिक पेंशन प्रदान की जाएगी और 55 वर्ष से अधिक आयु की वृद्ध महिलाओ को 750 रुपए से लेकर 1000 रुपये तक की मासिक पेंशन आर्थिक सहायता के रूप में प्रदान की जाएगी ।

    • राजस्थान राज्य के सभी वृद्धजन अपना जीवन यापन आसानी से कर सकेंगे ।

    • इस योजना को राज्य सरकार इसलिए शुरू किया है ताकि राज्य के हर एक वृद्धा अपना रोज का दिन गुजरा बहुत आसानी से कर पायें और इसके लिए उसको किसी के ऊपर निर्भर नहीं रहना पड़ेगा। 

    • इस योजना के कारण से राज्य में जितना भी वृद्ध लोग रहते हैं, उन सब को बहुत ज्यादा फायदा मिलेगा क्योंकि इसकी मदद से वह खुद ही खुदका दिन गुजरा खुदहि कर लेंगे। इसके लिए उसको किसी के ऊपर निर्भर नहीं रहना पड़ेगा। इस योजना से वह अपनी रोजाना जरूरत की चीजें ला सकेंगे। यदि वह बीमार होते हैं तब भी उनको किसी पर निर्भर नहीं रहना पड़ेगा।

    • बूढ़े व्यक्ति को पेंशन लगेगी यदि उसके घर से कोई भी व्यक्ति यानी कि उसका बेटा या बेटी सरकारी कार्य में नहीं होना चाहिए।

    Rajasthan Old Age Pension Scheme 2020 की पात्रता


    • इस योजना के तहत 58 वर्ष से अधिक पुरषो और 55 वर्ष से अधिक महिलाओ को लाभ प्रदान किया जायेगा।

    • आवेदक राजस्थान का स्थायी निवासी होना चाहिए।

    • जीवन अपन के लिए कोई आय का स्रोत नहीं है और कोई नियमित आय नहीं है।

    • इस
    Rajasthan Old Age Pension Scheme 2020 का लाभ राज्य के सभी वृद्धजन उठा सकते है।

    • इस योजना के तहत वही वृद्धजन पात्र होंगे जिनके परिवार की वार्षिक आय 48 000 रूपये से कम होगी।

    Old Age Pension Scheme 2020 के दस्तावेज़


    • आधार कार्ड

    • जन्म प्रमाण पत्र

    • इनकम सम्बन्धी प्रमाण पत्र

    • बैंक की पासबुक

    • पासपोर्ट साइज फोटो

    Maharashtra Karj Mafi Yojan

    राजस्थान वृद्धावस्था पेंशन योजना 2020 में आवेदन कैसे करे ?


    • राज्य के इच्छुक लाभार्थी इस योजना के अंतर्गत आवेदन करना चाहते है तो उन्हें सबसे पहले Finance of Department की Official वेबसाइट पर जाकर राजस्थान वृद्धावस्था पेंशन योजना का application form को डाउनलोड करना होगा।

    • इसके बाद आवेदन फॉर्म में पूछी गयी सभी जानकारी को भरना होगा आवेदन फॉर्म को भरने के बाद अपने सभी दस्तावेज़ों की फोटो कॉपी को आवेदन फॉर्म के साथ अटैच करके सम्बंधित विभाग में जाकर जमा करना होगा।

    • इस तरह आप राजस्थान वृद्धावस्था पेंशन योजना 2020 में आवेदन कर सकते है।



    Helpline Number


    अगर आपने इस योजना का लाभ उठाने के लिए इस योजना के लिए आवेदन किया है, तो आपको इसका हेल्पलाइन नंबर भी पता होना चाहिए क्योंकि यदि आपको इस योजना से संबंधित कोई समस्या है तो आप इस नंबर की मदद से इस समस्या को तुरंत हल कर सकते हो।
    Helpline Number - 0141-2226627

    Conclusion


    हम सभी जानते हैं कि जब कोई आदमी बूढ़ा हो जाता है तो उनका अपना दिन गुजरने में कितना मुश्किल होता है और उसको कितनी समस्या का सामना करना पड़ता है। इस समस्या को देखते हुए राजस्थान सरकार old pension योजना को शुरू की है।

    इस योजना के तहत राज्य के हर एक बुढ़ा आदमी को मदद मिलेगी।उन सबको किसी के ऊपर निर्भर नहीं रहना पड़ेगा क्योंकि उन सबको सरका जरा मदद करेगा। इस योजना के मदद से स्थान में रहने वाले बुड्ढे लोगों बुड्ढे लोग बहुत ही आसानी से अपना दिन गुजारा कर रहे हैं। 

    Q.1. Rajasthan vridhavastha Pension Yojana क्या है 
     
    यह एक बहुत अच्छा योजना है जिसे राजस्थान सरकार ने शुरू किया है। इस योजना के माध्यम से, सरकार द्वारा राज्य में रहने वाले प्रत्येक वृद्धा व्यक्ति को वित्तीय सहायता दीये जाते है ताकि कई भी वृद्धा अपने जीवन को बहुत आसानी से गुजर सकें। इसके लिए उन्हें किसी की भी जरूरत नहीं है। 

    Q.2. किउ इस योजना कें लियें अपलाई करें 

    हम सभी जानते हैं कि जब आदमी बूढ़ा हो जाता है तो उसके घर में उसकी नीलापन कम होने लगता है और उस बूढ़े को किसी और पर निर्भर रहना पड़ता है। लेकिन यह योजना सरकार ने बूढ़े लोगों के लिए शुरू की है। इस योजना के माध्यम से, सरकार राज्य में रहने वाले लोगों को वित्तीय सहायता भी प्रदान करेगी ताकि उन्हें किसी पर निर्भर न रहना पड़े। 

    Q.3. Rajasthan vridhavastha Pension Yojana का लाभ क्या है 

    इस योजना के तहत, राजस्थान में रहने वाली  वृद्धा लोगों को सरकार द्वारा पैसा दिया जाएगा ताकि राज्य में रहने वाली हर एक वृद्धा अपना दिन बहुत आसानी से गूजर सके। 

    Q.4. इसका official website क्या है 

    इसका official site - rajssp.raj.nic.in

    Q.5. कैन कैन लोगों को यह पैसा मिलेगा 

    राजस्थान में रहने वाले वृद्धा लोगों को यह पैसा मिलेगा जो 58 वर्ष (पुरुष) और 55 वर्ष (महिला) इन सभी लोगों को यह पैसा मिलेगा। 

    Q.6. कितना पैसा मिलेगा 

    वृद्धा पुरुष - (58 -75 वर्ष ) - ( 500 - 750 रुपये)
    75 वर्ष से अधिक 750 रु 1,000 रु

    वृद्धा महिला - (55 - 75 वर्ष ) - ( 500 - 750 रुपये)
    75 वर्ष से अधिक 750 - 1,000 रुपये

    Q.7. Rajasthan vridhavastha Pension Yojana Helpline Number क्या है  

    Helpline Number - 0141-2226627


    आगे पड़े :