Ticker

6/recent/ticker-posts

भूलेख खसरा खतौनी नक्शा ऑनलाइन मध्य प्रदेश | MP Bhulekh Khasra Khatauni Naksha



भूलेख खसरा खतौनी नक्शा ऑनलाइन मध्य प्रदेश|MP Bhulekh Khasra Khatauni Naksha in Hindi||MP भूलेख

MP Bhulekh Khasra Khatauni Naksha


भूलेख खसरा खतौनी नक्शा ऑनलाइन मध्य प्रदेश | MP Bhulekh Khasra Khatauni Naksha


मध्य प्रदेश के सरकार ने एक बहुत ही अच्छा पोर्टल MP Bhulekh Khasra शुरू किया है जिसका नाम है । इस पोर्टल के कारण से राज्य में रहने वाले लोगों को बहुत फायदा मिलेगा। आप मध्य प्रदेश के लोगों को आपने जमीन के बारे में जानने के लिए कहीं भी जाने की जरूरत नहीं होगी। वह अपने घर पर बैठे-बैठे ऑनलाइन के माध्यम से बहुत आसानी से कंप्यूटर और फोन के माध्यम से अपनी जमीन के बारे में जान सकता है। MP Bhulekh Khasra या MP Online Land Records इस सुविधा के माध्यम से आप जमाबंदी, खसरा खतौनी नकल, जमीन का नक्शा या अन्य कई सुविधाएं ऑनलाइन के माध्यम से बहुत ही आसानी से पा साकेंगे। MP Bhulekh Khasra ऑनलाइन सुविधा की वजह से अब आपको सरकारी दफ्तरों में बार बार जाके चक्कर काटने की जरुरत नहीं पड़ेगी। बस घर बैठे ही अपने स्मार्टफोन या लैपटॉप पर कुछ क्लिक के बाद ही सारी जानकारी आपके सामने होगी।



    MP भूलेख : मध्य प्रदेश भूलेख (Land Records), भू नक्शा


    अगर अपने पहले मध्य प्रदेश में कोई जमीन संबंधित कार्य करवाया होगा तो आप जानते होंगे के प्रक्रिया कितनी जटिल थी। ऑफिस में जाना, फिर फॉर्म भरना और जमा करना, ये सब काफी मुश्किल था। अब ये समस्या दोबारा नहीं रहेगी क्योंकि विभाग ने मध्य प्रदेश के लैंड रिकॉर्ड ऑनलाइन कर दिए हैं। MP के जमीनी रिकार्ड्स का कम्प्युटरीकरण हम सब के लिए बहुत ही फायदेमंद तो है ही, साथ ही साथ विभाग को भी अब सारी जानकारियां रखने में आसानी होगी।


    MP Bhulekh Khasra का उद्देश्य


    यह पोर्टल एमपी सरकार ने अपने राज्य के लोगों के लिए शुरू किया है। यह पोर्टल राज्य के लोगों के लिए बहुत फायदेमंद साबित हो रहा है। एमपी भूलेख सरकार ने इसलिए शुरू किया है ताकि राज्य के लोग राज्य के किसी को भी आपने जमीन के बारे में पूरी जानकारी ऑनलाइन के माध्यम से बहुत आसानी से मिल सके। इस पोर्टल के कारण से राज्य के किसी को भी अपनी जमीन के बारे में जानने के लिए कहीं भी जाने की जरूरत नहीं है। वह अपने घर पर बैठे हुए online के माध्यम से अपनी जमीन के बारे में बहुत ही आसानी से जान सकता है। यह पोर्टल स्टेट के हर एक नागरिक को बहुत फायदा पहुंचाता है। इसलिए यदि आप एमपी में रहते हैं तो आपको इस पोर्टल को जरूर इस्तेमाल करना चाहिए।


    MP Bhulekh Khasra के फायदे


    MP Bhulekh khasra एमपी राज्य द्वारा किया गया एक ऐसी भूमि से संबंधित पोर्टल है, जिससे राज्य के लोगों को आपने भूमि के बारे में जानने के लिए कहीं पर भी जाने की जरूरत नहीं है।

    • इस पोर्टल की वजह से राज्य के लोगों को अपनी जमीन के बारे में जानने के लिए कहीं पर जाने की जरूरत नहीं है और किसी से मदद मांगने की भी जरूरत नहीं है।

    MP Bhulekh Khasra portal की वजह से आब आप लोगों को अपनी जमीन के बारे में जानने के लिए ज्यादा समय खराब नहीं करना पड़ेगा क्योंकि राज्य के सभी लोग अपने जमीन के बारे में इस online पोर्टल के जरिए देख पाएंगे।

    • अब मध्य प्रदेश के लोगों को पटवारखाने के चक्कर नहीं काटने होंगे।

    • मध्य प्रदेश के लोग भूमि का सारा रिकॉर्ड ऑनलाइन देख सकेंगे।

    • मध्य प्रदेश के लोग अपना खाता नंबर डाल कर भूमि का सारा विवरण ले सकेंगे।

    • चलिए अब जानते हैं के कैसे इस सुविधा का लाभ उठाया जाएगा।

    मध्य प्रदेश MP भूलेख :ऑनलाइन खसरा खतौनी नकल


    खसरा खतौनी की नकल यानी भूमि के अधिकार के कागज़ कई बार जरुरत पड़ जाती है।

    अब हम जानेंगे के कैसे ऑनलाइन मध्य प्रदेश भूलेख से खसरा खतौनी नकल की कॉपी निकली जाती है

    भूलेख खसरा खतौनी नक्शा ऑनलाइन मध्य प्रदेश | MP Bhulekh Khasra Khatauni Naksha

    • सबसे पहले मध्य प्रदेश भूलेख की आधिकारिक वेबसाइट (mpbhulekh.gov.in) पर जाएँ

    • वेबसाइट पर जाने के बाद “Free Services” पर क्लिक करें।

    • अब खसरा विवरण का पेज खुलेगा। आपको यहां पर जमीन मालिक का नाम या फिर खसरा नंबर को देना होगा।

    भूलेख खसरा खतौनी नक्शा ऑनलाइन मध्य प्रदेश | MP Bhulekh Khasra Khatauni Naksha


    • अब आपको मांगी गई सारी जानकारी का सही सही चुनाव करना होगा

    • सबकुछ चुन लेने के बाद “विवरण देखें” पर क्लिक करें

    • अब आपको इसी पेज पर पूरी जानकारी दिखाई देगी कुछ इस तरह से

    भूलेख खसरा खतौनी नक्शा ऑनलाइन मध्य प्रदेश | MP Bhulekh Khasra Khatauni Naksha

    • सबसे आखिरी कॉलम पर क्लिक करके आप जो चाहें जानकारी ले सकते हैं। इसके लिए आपको खसरा, B1 या नक्शा पर क्लिक करना होगा।

    • अब बात करेंगे मध्य प्रदेश भूलेख पोर्टल पर


    ऑनलाइन भू नक्शा कैसे देखें


    नक्शा देखने के लिए आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर “फ्री सर्विसेज” लिंक पर क्लिक करिये और फिर भू नक्शा लिंक पर क्लिक करें mp bhu naksha download इसके बाद अपना जिला,तहसील,पटवारी हल्का और ग्राम चुने।

    भूलेख खसरा खतौनी नक्शा ऑनलाइन मध्य प्रदेश | MP Bhulekh Khasra Khatauni Naksha

    अब उस क्षेत्र का पूरा नक्शा आपको ऑनलाइन दिखेगा . इस के बाद “प्रिंट” लिंक पर क्लिक कर के नक्शा PDF फॉर्मेट में डाउनलोड हो जायेगा. इस प्रकार बड़ी ही आसानी से आप मध्य प्रदेश भू नक्शा ऑनलाइन ही देख सकते हैं।

    Conclusion


    इस पोर्टल को एमपी के सरकार ने शुरू किया है। इस पोर्टल की मदद से अब बहुत ही आसानी से अपने जमीन के बारे में जान सकते हैं। यदि आप एमपी में रहने वाले हो तो आप को इस पोर्टल को उपयोग करना चाहिए क्योंकि इस पोर्टल की मदद से आप बहुत ही आसानी से घर बैठे online के माध्यम से अपनी जमीन के बारे में जान सकते हैं, और आपको अपनी जमीन के बारे में जानने के लिए कहीं भी जाने की जरूरत नहीं है और किसी से भी मदद मांगने का भी जरूरत नहीं है।


    FAQ Of Mp Bhulekh Khasra 


    MP Bhulekh Khasra केंया है


    यह एक online पोर्टल है जो एमपी के सरकार द्वारा शुरू किया गया है। इस पोर्टल की मदद से अपने जमीन के बारे में सब कुछ जान सकते हैं बहती आसानि से।


    Mp Bhulekh khasra हाम किउ यूज करें


    अगर आप एमपी में रहते तो आपको इस online पोर्टल के माध्यम से बहुत फायदा होगा। आप अपनी जमीन के बारे में बहुत ही आसानी से अपने घर बैठे ऑनलाइन के माध्यम से जान सकते हैं। इसके लिए आपको कहीं पर भी जाने की जरूरत नहीं है।


    MP Bhulekh Khasra का लाभ


    इस ऑनलाइन पोर्टल को आपको जरूर इस्तेमाल करना चाहिए। अगर आपके पास बहुत सारी जमीन है और आप उस जमीन के बारे में जानना चाहते हैं तो आपको सरकारी दफ्तरों में जाना पड़ता है, और इसके कारण आपका बहुत सारा समय भी खराब होता है। लेकिन इस online पोर्टल के माध्यम से आप कहिपर जायें बीना खुद का जमीन के बारे में अपने घर पर बैठे online जारिये जान सकते हैं।